Saturday 15 September 2018

जब आपका बच्चा पढ़ाई से दूर भागने लगे तो करें यह उपाय


 कई  बार हमने देखा है की कई बच्चे पढाई से भागते है. उनको पढ़ने के समय में ही अपने सारे काम याद आते हैं. या फिर टीवी देखना, खेलने जाना.  जितनी बार उनसे पढ़ाई के बारे में बोला जाता है वो हर बार कोई न कोई बहाना बना देते हैं. ऐसे में माता पिता को बहुत तकलीफ होती हैं. यह समझ नहीं आता की बच्चे को कैसे पढ़ने के लिए बैठाया जाएँ. आज हम उनकी इसी तकलीफ को दूर करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं ताकि बच्चा पढ़ने में मन लगाए.

इन उपायों को अपनाने से पहले एक बार बच्चे से न पढ़ने का कारण जरूर पूछे की वो पढ़ने से क्यों जी चुराता है. स्कूल में कोई परेशानी तो नहीं है. टीचर कुछ तो ऐसा नहीं बोलते जो उनको नहीं बोलना चाहिए. आपको इन उपायों को अपनाने के साथ साथ उनको मनोवज्ञानिक रूप से भी समझना होगा. हर जगह मार और डाट काम नहीं आती.

बच्चों के लिए अपनाये यह उपाय -

- आप अपने बच्चे को रोज हनुमान चालीसा का पाठ करवाना शुरू कर दे. अगर बच्चा खुद पढ़ सकता है तो ठीक वार्ना आप उसको पढ़कर सुनाये.

- साल में वसंत पंचमी य दीपावली के दिन अपने बच्चे से एक बार हवन जरूर करवाएं. ऐसा करने से उसकी पढ़ाई की सारी तकलीफ दूर होगी।

- किसी भी शुक्ल पक्ष के पहले गुरूवार को सूर्य डूबने के ठीक आधा घंटा पहले बरगद के पत्ते पर पांच अलग-अलग प्रकार की मिठाईयां तथा दो छोटी इलायची पीपल के वृक्ष के नीचे श्रद्धा भाव से रखें। वही पर अपनी शिक्षा के प्रति कामना करें की मेरी पढाई अच्छे से हो जाएँ मेरी मेहनत के अनुसार मुझे अंक प्राप्त हो. फिर बिना पीछे देखें घर आ जाएं।  इस नियम को लगातार तीन गुरूवार करें. यह उपाय बच्चा करें तो ज्यादा अच्छा है वार्ना उसके माता-पिता भी उसके लिए कर सकते हैं.

- माता-पिता हर रविवार को अपने बच्चे को दूध रोटी और शक़्कर मिलाकर खिलाएं. ऐसा करने से बच्चें की स्मरण शक्ति बढ़ती है.

- कोई भी बच्चा जो मेहनत के बाद भी परीक्षाओं में पास नहीं हो पाता, उसका पढाई में मन नहीं लगता जो पढता है वो उसको याद नहीं रहता तो वह  रोटी में हल्दी चुपड़ कर गाय को खिलाये। यह प्रयोग शुक्ल पक्ष के प्रथम गुरूवार से करना है.  इस उपाय को 90 दिन नियम से जारी रखें।

- पढ़ने वाली टेबल को दीवार से सटाकर न रखें। घर में अध्ययन कक्ष ईशान कोण अथवा पूर्व या उत्तर दिशा में बनवाना चाहिए।


No comments:

Post a Comment